जैसा कि दोस्तों आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि पहले पोस्ट ऑफिस डाक विभाग का काम करती थी। लेकिन बाद में इसमें बैंकिंग सेवा भी जोड़ दी गई। अब पोस्ट ऑफिस डाक विभाग और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती हैं। क्या आप भी मन बना रहे हैं, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में (Ippb bank account) अपना खाता खुलवाने के लिए।

मैं इस लेख में आपको इंडिया पोस्ट से संबंधित सभी जानकारी दूंगा कि आपके लिए कौन सा खाता बेस्ट रहेगा कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे और आवेदन प्रक्रिया क्या रहेगी।
Ippb bank account क्या है?
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एक भरोसेमंद बैंक है जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है, जो एक सरकारी बैंक भी है। अधिकतर लोग इसमें अपना बैंक खाता खुलवाते हैं। और सरकार का भी कहना है कि यदि आप सरकार द्वारा किसी भी योजना का लाभ ले रहे हैं। तो आपका इस बैंक में खाता अवश्य होना चाहिए, क्योंकि सरकार द्वारा भेजी जाने वाली सहायता राशि सबसे पहले इस बैंक में भेजी जाती है।
यह भी पढ़े: IPPB Bank की स्टेटमेंट ऐसे निकालें।
आवश्यक दस्तावेज
1. सक्रिय आधार कार्ड होना चाहिए।
2. आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।
3. एक फिजिकल पैन कार्ड होना चाहिए।
4. पासपोर्ट साइज 2 फोटो होना चाहिए।
Ippb bank account के प्रकार
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अकाउंट पांच प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखित है:
1. Digital saving account
2. Premium saving account
3. Regular saving account
4. Basic saving account
5. Current account
1. डिजिटल सेविंग अकाउंट (Digital Savings Account)
1. Opening Balance: ₹0 (कोई शुरुआती राशि नहीं)।
2. Minimum Balance: ₹0 (शून्य बैलेंस खाता)।
3. खाता खोलने का माध्यम: IPPB मोबाइल ऐप के माध्यम से।
4. KYC की आवश्यकता:
- हर साल KYC अनिवार्य है।
- इसे फुल KYC खाते में बदलने के लिए पोस्टमैन या पोस्ट ऑफिस जाना होगा।
5. उपयुक्त:
- जो डिजिटल बैंकिंग पसंद करते हैं।
- जिनकी बैंकिंग जरूरतें सीमित हैं।
- ऐसे लोग जो बैंक तक नहीं जा सकते।
Digital Savings Account की अधिक जानकारी के लेने के यहां क्लिक करें।
2. प्रीमियम सेविंग अकाउंट (Premium Savings Account)
1. Opening Balance: ₹0 (कोई शुरुआती राशि नहीं)।
2. Minimum Balance: ₹500
3. खाता खोलने का माध्यम:
- पोस्टमैन।
- पोस्ट ऑफिस।
4. KYC की आवश्यकता:
- हर साल KYC अपडेट करना अनिवार्य नहीं।
5. उपयुक्त:
- जिनका नियमित रूप से बैंकिंग लेनदेन होता है।
- जो अधिक सुविधाएं और असीमित लेनदेन चाहते हैं।
Premium Savings Account की अधिक जानकारी के लेने के यहां क्लिक करें।
3. रेगुलर सेविंग अकाउंट (Regular Savings Account)
1. Opening Balance: ₹0
2. Minimum Balance: ₹0।
3. खाता खोलने का माध्यम:
- पोस्टमैन।
- पोस्ट ऑफिस।
4. KYC की आवश्यकता:
- हर साल KYC अपडेट करना अनिवार्य नहीं।
5. उपयुक्त:
- सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए जो सीमित लेनदेन करते हैं।
- वे लोग जो सरल और कम लागत वाले खाते की तलाश में हैं।
Regular Savings Account की अधिक जानकारी के लेने के यहां क्लिक करें।
4. बेसिक सेविंग अकाउंट (Basic Savings Account)
1. Opening Balance: ₹0।
2. Minimum Balance: ₹0।
3. खाता खोलने का माध्यम:
- पोस्टमैन।
- पोस्ट ऑफिस।
4. KYC की आवश्यकता:
- हर साल KYC अपडेट करना अनिवार्य नहीं।
5. उपयुक्त:
- ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग।
- जो बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के बैंकिंग सेवाएं चाहते हैं।
Basic Savings Account की अधिक जानकारी के लेने के यहां क्लिक करें।
5. करंट अकाउंट (Current Account)
1. Opening Balance: ₹0।
2. Minimum Balance: ₹0।
3. खाता खोलने का माध्यम:
- पोस्टमैन।
- पोस्ट ऑफिस।
4. KYC की आवश्यकता:
- हर साल KYC अपडेट करना आवश्यक है।
5. उपयुक्त:
- व्यापारी, छोटे व्यवसायी, और फ्रीलांसर।
- जिनके लेनदेन की संख्या अधिक है।
Current Account की अधिक जानकारी के लेने के यहां क्लिक करें।
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अकाउंट खुलवाने की आवेदन प्रक्रिया-
Ippb bank account पोस्टमैन के माध्यम से कैसे खोलें?
पोस्टमैन के द्वारा खाता खोलने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा।
- स्टेप 1. अपने पोस्टमैन के पास आवश्यक दस्तावेज लेकर जाएं।
- स्टेप 2. पोस्टमैन आपके आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की सहायता से KYC पूरी करेगा।
- step 3. पोस्टमैन खाता खोलने के लिए एक फॉर्म भरेगा।
- स्टेप 4. सारी जानकारी वेरीफाई करने के बाद आपका खाता खुल जाएगा।
- स्टेप 5. पोस्टमैन आपको एक कार्ड देगा। जिस पर आपका बैंक अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी होगी।
Ippb bank account पोस्ट ऑफिस के माध्यम से कैसे खोलें?
इस प्रक्रिया में आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा।
- Step 1. सारी आवश्यक दस्तावेज जिस आधार कार्ड पैन कार्ड और मोबाइल नंबर लेकर पोस्ट ऑफिस जाना होगा।
- Step 2. वहां पर आपको सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी जमा करनी होगी।
- Stap 3. बाद में पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी आपकी समस्त जानकारी को वेरीफाई करेंगे।
- Step 4. सभी जानकारी वेरीफाई होने के बाद आपका बैंक खाता खुल जाएगा।
- Step 5. खाता खुल जाने के बाद पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी आपको एक पीवीसी कार्ड देंगे जिस पर आपका बैंक अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी होगी।
Ippb bank account से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)
यदि आपके आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तब भी आपका खाता खुल जाएगा।
यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप केवल पोस्टमैन के द्वारा ही खाता खुलवा सकते हैं।
कोई आवश्यक शुल्क जमा करना अनिवार्य नहीं है लेकिन आपको 200 से ₹500 अवश्य जमा करवाना चाहिए खाते को एक्टिव करवाने के लिए।
आप भारत के नागरिक होने चाहिए। आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आपका खाता पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खुला नहीं होना चाहिए।
पहले के समय में ऑनलाइन खाता खोला जाता था। लेकिन खाता खोलने की संख्या बढ़ जाने के कारण इस प्रक्रिया को फिलहाल बंद कर दिया गया है।